Tuesday, December 27, 2011

कुलदीप शर्मा का जीवन परिचय

 

नाम :- कुलदीप शर्मा

पिता का नाम :-स्व़श्री भगत राम शर्मा

माता का नाम:- स्व़ श्रीमती दुर्गा देवी

जन्म :- 17 नवम्बर 1955 को ऊना जनपद के सुकड़ियाल गॉंव में।

शिक्षा:- प्राथमिक व दसवीं तक स्थानीय सरकारी स्कूल में6 तत्पश्चात डी़ए़वी. कॉलेज जालंधर से प्री इन्जिनियरिंग़ और फिर सिविल इंजिनियरिंग में डिप्लोमा़ ।

स्कूल के दिनों से ही भारतीय व पाश्चात्य साहित्य में गहन रूचि, क़विता लेखन की ओर स्कूली पढ़ाई के दौरान ही झुकाव़ अग्रज ईश्वर दु:खिया के सान्निध्य में दसवीं कक्षा में पहली कविता लिखी और सार्वजनिक पाठन किया.एक मध्यवर्गीय परिवार में पैदा होने के कारण उससे जुड़े तमाम भाव- अभाव बराबर छलते रह़े।

आधुनिक हिन्दी कविता में मुक्तिबोध, सर्वेश्वर, अशोक वाजपेयी, राजेश जोशी व चंद्रकान्त देवताले मन को अधिक छूते हैं। उनके साहित्यिक दोस्तों में एक अग्निशेखर हैं। कुलदीप के अनुसार क़ुछ लोगों का मानना है कि अग्निशेखर की कविता में कश्मीरी पण्डितों के विस्थापन के दर्द से उपजा अवसाद पाठक को बुरी तरह जकड़ लेता है, इस संदर्भ में प्रकारांतर से कुलदीप अपनी कहते हैं । कुलदीप मानते हैं कि अगर अग्निशेखर विस्थापन की पीड़ा न भोग रहे होते तो उनकी कविता कैसी होती? क्या वह फूलों तितलियों बर्फ और चिनारों की दुनयिां में अपनी कविताओं के विषय तलाशते ? एक कवि के दर्द का पैमाना आखिर होता क्या है ? कुलदीप इस प्रश्न का उत्तर पाठकों से माँगते हैं।

कुलदीप मानते हैं कि हिमाचल में लिखी जा रही हिन्दी कविता परिपक्व हो रही है. केशव, श्रीनिवास श्रीकान्त,रेखा,अवतार एनगिल, श्रीनिवास जोशी कुछ ऐसे नाम है जिन्होंने अपने समय की नब्ज़ को पहचाना और कविता में बड़ा काम किया़ आज भी कितने ही नए और युवा कवि हैं जो सक्रिय रूप से कविता की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान करवा रहे हैं ।

No comments:

Post a Comment